व्यापार जगत

नहीं संभल रहा Share Market : सेंसेक्स 900 अंक टूटा, Nifty 16600 से नीचे आया

यूक्रेन पर रूस के हमले की वजह से ग्लोबल शेयर बाजारों के खराब सेंटीमेंट का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी पड़ा है। सप्ताह के तीसरे कारोबरी दिन बुधवार को जैसे ही बाजार खुला, सेंसेक्स (BSE) 600 अंक से ज्यादा बिखर गया। इससे निवेशकों को डेढ़ लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

सेंसेक्स 918 अंक फिसला

फिलहाल, सेंसेक्स 918 अंक फिसलकर 55,329 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी भी 16,559 के स्तर से नीचे आ चुका है और 234 अंक की गिरावट के साथ 16,552 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 16,593 पर खुला था और 16,547 का निचला तथा 16,671 का ऊपरी स्तर बनाया था। इसका नेक्स्ट 50 इंडेक्स बढ़त में जबकि मिडकैप, फाइनेंशियल और बैंकिंग गिरावट में हैं।

इन सेक्टर्स का सबसे बुरा हाल

सेंसेक्स के 30 में से 28 शेयर गिरावट में और 2 बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। गिरने वालों में ICICI बैंक का शेयर 4% टूटा है जबकि HDFC बैंक 3% गिरा है। SBI का शेयर 2% नीचे है। एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और HDFC के स्टॉक 2-2% गिरावट में कारोबार कर रहे हैं। कोटक बैंक 2% नीचे है। एशियन पेंट्स, मारुति के स्टॉक में 3-3% की गिरावट है। इसके अलावा अल्ट्राटेक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, बजाज फाइनेंस, एयरटेल और बजाज फिनसर्व भी नीचे हैं।

बढ़ने वाले स्टॉक

बढ़ने वाले स्टॉक में टाटा स्टील सबसे ज्यादा 3% ऊपर है। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड, विप्रो और लार्सन एंड टुब्रो भी मामूली तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War : दोनों पक्ष आज करेंगे दूसरे दौर की वार्ता, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में रूस के खिलाफ सुनवाई की तारीख तय

20 स्टॉक नीचे हैं

निफ्टी के 50 में से 20 स्टॉक तेजी में और 30 नीचे हैं। गिरने वालों में बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, ICICI बैंक, HDFC बैंक और मारुति हैं। बढ़ने वालों में प्रमुख रूप से कोल इंडिया, हिंडालको, टाटा स्टील, UPL और ONGC हैं।

ये भी पढ़ें- क्या होगा अगर रूस ने यूक्रेन पर कर दिया परमाणु हमला, जानें किस देश के पास कितने Nuclear Weapons

कल महाशिवरात्रि पर नहीं हुआ कारोबार

गौरतलब है कि मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर शेयर बाजार बंद रहा था। वहीं इससे पिछले कारोबारी सत्र सोमवार को बीएसई का सेंसेक्स 389 अंक की बढ़त के साथ 56,247 के स्तर पर बंद हुआ था, वहीं एनएसई का निफ्टी 129 अंक की तेजी के साथ 16,787 के स्तर पर बंद हुआ।

व्यापार जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

संबंधित खबरें...

Back to top button