ताजा खबरराष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश में मौसम का कहर बरकरार : मंडी में 40 साल पुराना पुल बहा, भारी बारिश-भूस्खलन से 5 की मौत; सड़कें और बिजली ट्रांसफॉर्मर बंद, देखें VIDEO

कुल्लू के कसोल इलाके में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कई कारें बह गईं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के आदेश के बाद शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी व निजी कॉलेजों में अगले दो दिन अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारी बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन और बाढ़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। बीते 24 घंटे में बाढ़ और भूस्खलन की 27 घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई। इस दौरान 11 घर क्षतिग्रस्त हुए। कालका-शिमला हेरिटेज रेल मार्ग पर कई जगह भूस्खलन होने से ट्रेनों की आवाजाही ठप है।

मंडी में बंजार औट बाईपास को औट से जोड़ने वाला 40 साल पुराना पुल व्यास नदी के उफान में बह गया। साथ ही कुल्लू के कसोल इलाके में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कई कारें बह गईं। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मौसम का कहर…

शिमला, मंडी, कूल्लु और सोलन जिले में कुदरत ने ज्यादा कहर बरपाया है। शिमला में तीन और चम्बा व कुल्लू में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इनमें 11 साल का एक किशोर भी शामिल है। मूसलाधार बारिश से राज्य की सभी प्रमुख नदियां, उप नदियां व नाले उफान पर हैं। कई स्थानों पर बारिश से जलभराव और सड़कों का कटाव देखने को मिला।

सीएम सुखविंदर की जनता से अपील

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारी बारिश के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने और नदी-नालों के नजदीक न जाने की अपील की है। उन्होंने राज्य के स्कूलों व कॉलेजों में अगले दो दिन यानी 10 व 11 जुलाई को अवकाश का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी व निजी कॉलेजों में अगले दो दिन अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, शिमला जिला के कोटगढ़ में एक घर के ध्वस्त होने से दंपति समेत बच्चे की मौत हो गई। चम्बा के ककियां में भूस्खलन से एक पुरुष और कुल्लू के लंकाबेकर में एक महिला की मृत्यु हुई। किन्नौर जिला के सांगला में बाढ़ से एक पुल के क्षतिग्रस्त होने से दो वाहन बह गए।

736 सड़कें बंद, 1743 बिजली ट्रांसफॉर्मर खराब

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापक बारिश से राज्य भर में तीन नेशनल हाइवे समेत 736 सड़कें, 1743 बिजली के ट्रांसफॉर्मर और 138 पानी की स्कीमें बंद हो गई हैं। भूस्खलन से मंडी जिला में मंडी-कुल्लू नेशनल हाइवे-21, सिरमौर जिला में नेशनल हाइवे-707 और लाहौल-स्पीति में नेशनल हाइवे-505 अवरुद्ध है। मंडी जिला में सबसे ज्यादा 172 सड़कें बंद हुई हैं। इसी तरह शिमला में 122, कुल्लू में 120, लाहौल-स्पीति में 88, सोलन में 82, चम्बा में 76, सिरमौर में 48, ऊना में 13, बिलासपुर में आठ और किन्नौर में चार सड़कें बाधित हैं। भारी बारिश से 1743 ट्रांसफार्मरों के बंद पड़ जाने से कई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं। सोलन में 720, ऊना में 579, कुल्लू में 488, सिरमौर में 407, मंडी में 311, किन्नौर में 160, शिमला में 111, बिलासपुर में 102, चम्बा में 70 और कांगड़ा में तीन ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं।

शिमला में कई जगह गिरे पेड़, जनजीवन प्रभावित

राजधानी शिमला में व्यापक बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। कई जगह पेड़ गिरने से सड़कों के बाधित होने से यातायात प्रभावित हुआ है। वहीं, वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। शहर के फागली क्षेत्र में सुबह के वक्त भारी-भरकम पेड़ कार पर जा गिरा। कार में मासूम बच्चे के साथ मां भी मौजूद थी। हादसे में दोनों की जान बाल-बाल बची है।

शिमला-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग- 205 पर घंडल के पास बने लोहे के ब्रिज के नीचे से भूस्खलन हो रहा है। जिस कारण पुल पर यातायात एकतरफा किया गया है। शिमला पुलिस ने निर्देश दिए हैं कि शिमला से निचले हिमाचल को जाने वाले वाहन घंडल के पास बने लोहे के ब्रिज से ही गुजरेंगे, जबकि निचले हिमाचल से शिमला की ओर आने वाले वाहनों को वैकल्पिक सड़क कालीहट्टी, नालहट्टी, हरीदेवी का रूट निर्धारित किया गया है। ठियोग में नेशनल हाइवे-पांच पर लोहे के पुल को एहतियातन हर प्रकार के लोड ट्रकों के लिए बंद किया गया है। हालांकि अन्य यातायात के लिए पुल खुला रहेगा।

ऊना और बिलासपुर जिलों में हुई व्यापक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घण्टों में ऊना जिला के रामपुर में सर्वाधिक 23 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। बिलासपुर के आरएल बीबीएमबी में 22, शिमला के रोहड़ू में 19, सिरमौर के संगड़ाह में 18, देहरा गोपीपुर, कसौली, काहू, ऊना व घमरूर में 17-17, नैना देवी, नादौन व चुआडी में 16-16, अर्की, बरठीं, चम्बा व गुलेर में 15-15, डल्हौजी व पच्छाद में 14-14, अग्घर, मनाली, नाहन, बिलासपुर, जोगिन्दरनगर, धर्मशाला, जतोन बैरेज व कंडाघाट में 13-13, गोंदला, कांगड़ा व सोलन में 11-11, शिमला व सुजानपुर टिहरा में 10-10 सेंटीमीटर बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें- VIDEO : हिमाचल में भारी बारिश से मचा कोहराम, कई जगह भूस्खलन; 7 जिलों में रेड अलर्ट, 5 जिलों में बाढ़ की चेतावनी

संबंधित खबरें...

Back to top button