क्रिकेटखेल

IRE vs ENG T-20: वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर… बारिश ने बिगाड़ा इंग्लैंड का खेल, आयरलैंड ने 5 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 मुकाबले में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम को आयरलैंड ने डकवर्थ लुईस नियम से 5 रन से हरा दिया। आयरलैंड ने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार उलटफेर किया है। इससे पहले उसने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को पहले राउंड में बाहर कर दिया था।

आयरलैंड ने 19.2 ओवर में बनाए 157 रन

26 अक्टूबर को खेले गए मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। आयरलैंड ने 19.2 ओवर में 157 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 14.3 ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बनाकर खेल रही थी, उसी दौरान बारिश शुरू हो गई। इंग्लैंड डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पांच रन से पीछे रह गया।

लगातार बारिश की वजह से मैच में डकवर्थ लुइस लागू करना पड़ गया। नियम के मुताबिक, 14 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 110 रन होना चाहिए था, लेकिन जब मैच रुका तो इंग्लैंड 14.3 ओवर में 105 पर 5 था, ऐसे में आयरलैंड 5 विकेट से जीत गया। बता दें कि, टी-20 रैंकिंग में आयरलैंड 12वें नंबर पर है। वहीं, इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, फिओन हैंड, बैरी मैकार्थी, जोशुआ लिटिल।

इंग्लैंड: जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मालन, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड।

ग्रुप-1 की प्वाइंट टेबल-

न्यूजीलैंड- 1 मैच, 1 जीत, 2 प्वाइंट
श्रीलंका- 2 मैच, 1 जीत, 1 हार, 2 प्वाइंट
आयरलैंड- 2 मैच, 1 जीत, 1 हार, 2 प्वाइंट
इंग्लैंड- 2 मैच, 1 जीत, 1 हार, 2 प्वाइंट
ऑस्ट्रेलिया- 2 मैच, 1 जीत, 1 हार, 2 प्वाइंट
अफगानिस्तान- 1 मैच, 1 हार, 0 प्वाइंट

क्या है डकवर्थ लुईस नियम?

क्रिकेट में डकवर्थ लुइस नियम एक पहेली की तरह है। बता दें कि, जब किसी टूर्नामेंट में रिजर्व डे नहीं होता है तब अक्सर इसका इस्तेमाल होते हुए देखा जाता है। यह एक गणितीय सिस्टम है, जिसकी मदद से ओवर, टारगेट को कैलकुलेट किया जाता है। इंग्लैंड के फ्रैंक डकवर्थ और टॉनी लुइस ने इसकी शुरुआत की थी। पहली बार इसका इस्तेमाल 1997 में हुआ था, कई बार इसको लेकर विवाद भी हुआ है।

खेल से जुड़ी अन्य खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

संबंधित खबरें...

Back to top button