ताजा खबरराष्ट्रीय

पटना में ‘जन विश्वास रैली’, गांधी मैदान में उमड़ी भीड़; जमकर बरसे तेजस्वी, कहा- भाजपा झूठ की फैक्ट्री, पीएम मोदी को लेकर ये क्या बोल गए लालू!

पटना। राजधानी पटना में रविवार को आयोजित जनविश्वास रैली में लाखों की भीड़ जुटी। इस दौरान रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव शामिल हुए। पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित इस रैली को लोकसभा चुनाव से पहले इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन इस रैली का आयोजन राष्ट्रीय जनता दल ने किया है।

इस रैली में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के अलावा उनके पुत्र तेजस्वी यादव और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा सहित कई अन्य शीर्ष नेता भी शामिल हुए।

‘नौकरी मतलब तेजस्वी’ जैसे नारे लगे

रैली स्थल पर ‘महागठबंधन’ (जिसमें कांग्रेस, राजद और वामपंथी दल शामिल हैं) के समर्थकों की भारी भीड़ दिखी। राजद की इस ‘जन विश्वास रैली’ को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की राज्यव्यापी ‘जन विश्वास यात्रा’ के समापन पर आयोजित किया गया है। रोजगार सृजन के प्रति प्रतिबद्धता जताने वाले तेजस्वी यादव के समर्थन में रैली के दौरान ‘नौकरी मतलब तेजस्वी’ जैसे नारे गूंजते रहे।

लालू यादव ने खेला हिंदू कार्ड

महागठबंधन की जन विश्वास महारैली को संबोधित करते हुए लालू ने फिर चिरपरिचित अंदाज में पीएम नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी तो हिंदू ही नहीं हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि कोई हिंदू यह काम नहीं कर सकता, जो मोदी ने किया है। लालू ने कहा कि “मंडल कमीशन का नतीजा है कि आज हर पिछड़ा वर्ग, दलित, वंचित और गरीब सत्ता के दरवाजे पर खड़ा है। यह नरेंद्र मोदी क्या चीज है? यह मोदी आजकल परिवारवाद पर हमला कर रहे हैं। आप बताओ न, आपको क्यों नहीं संतान हुआ? ज्यादा संतान होने वाले लोगों को बोलता है कि परिवारवाद है। परिवार के लिए लड़ रहा है। आपके पास परिवार नहीं है और आप हिन्दू भी नहीं हैं। जब आपकी माताजी का देहावसान हो गया तो हर हिन्दू अपनी मां के शोक में केस और दाढ़ी मुंडवाता है। आपने क्यों नहीं छिलवाया? यह बताओ।”

73% वंचित आबादी की हो रही उपेक्षा : राहुल

पटना में आयोजित राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की ‘जनविश्वास’ रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार समाज के वंचित वर्गों की 73 प्रतिशत आबादी की उपेक्षा कर रही है। राहुल ने आरोप लगाया कि देश में किसानों, युवाओं और वंचितों के साथ अन्याय हो रहा है। कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार की ‘अग्निवीर’ योजना को देश के युवाओं के खिलाफ बताते हुए कहा कि इसके तहत नौकरी पाने वालों की शहादत पर उन्हें अन्य शहीदों की तर्ज पर सरकारी सहायता नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि देश में जब भी कोई (राजनीतिक) बदलाव आता है तो उसकी आंधी बिहार से शुरू होती है और यह तूफान देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गया है।

बिहार देश का राजनीतिक केंद्र है। आज देश में विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है और एक तरफ नफरत, हिंसा, अहंकार है, तो दूसरी तरफ लोगों में प्यार, भाईचारा और एक-दूसरे के प्रति सम्मान है। राहुल गांधी ने कहा कि एक पार्टी नफरत पैदा करने की कोशिश कर रही है, लेकिन हम ‘‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान” सजा रहे हैं।

भाजपा झूठ की फैक्ट्री : तेजस्वी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर झूठ की फैक्ट्री होने का आरोप लगाते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का मतलब अधिकार, रोजगार और विकास है। भाजपा नेता हमेशा जुमलेबाजी करते हैं, लेकिन “हम इस देश और बिहार के लोगों के अधिकारों और नौकरियों के लिए लड़ते हैं।” उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि राजद मुस्लिम और यादव (एमवाई) की पार्टी है, लेकिन असल में यह एम-वाई और ‘बाप’ (बीएएपी) की पार्टी है जिसमें “बी” से बहुजन, ‘ए’ से अगडा, ‘ए’ से आधी आबादी (महिलाएं) और ‘पी’ से पुअर यानी गरीब शामिल हैं।

राजद के इस युवा नेता ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा- महागठबंधन सरकार ने बिहार में पिछले 17 महीनों में जो किया, भाजपा से हाथ मिलाने वाले नीतीश पिछले 17 सालों में नहीं कर सके। नीतीश कुमार हाल ही में राजद की अगुवाई वाले महागठबंधन को छोड़कर भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हो गए थे। जदयू अध्यक्ष कुमार के बार-बार पलटी मारने पर एक हिंदी फिल्म के मशहूर गाने ‘‘इधर चला मैं उधर चला, ना जाने मैं किधर चला” को दोहराते हुए तेजस्वी ने कहा- ‘‘नीतीश चाचा भी इस गाने की तरह ही काम करते हैं और बार-बार अपना पाला बदलते हैं।”

अखिलेश ने दिया नारा – 120 जिताओ बीजेपी हराओ

पटना में आयोजित इस रैली में शामिल होने के लिए पहुंचे समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘120 जिताओ बीजेपी हटाओ’ का नया नारा दिया। यादव ने कहा कि अगर यबपी और बिहार मिलकर अगर 120 सीटों पर बीजेपी को हरा देते हैं तो भाजपा का 2024 में सत्ता में लौटने का सपना कभी पूरा नहीं होगा। सपा अध्यक्ष ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव असल में संविधान का मंथन साबित होंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी संविधान की भक्षक है। और उनका मुकाबला कर रहा इंडिया गठबंधन संविधान का रक्षक है।

ये भी पढ़ें – पाक – सियासी अटकलों पर लगा ब्रेक, शहबाज शरीफ बनेंगे PM,  असेंबली के 201 सांसदों का मिला साथ; गठबंधन की बनेगी सरकार

संबंधित खबरें...

Back to top button