इंदौरताजा खबर

इंदौर और भोपाल में दिल का दौरा पड़ने से एक ही दिन में दो युवकों सहित तीन मौतें

कोचिंग क्लास के दौरान अचानक लुढ़क गया छात्र, कार्डियक अरेस्ट से हुई मौत

इंदौर। इंदौर में पीएसएसी की तैयारी कर रहे 18 वर्षीय छात्र राजा लोधी की बुधवार को कोचिंग क्लास में कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। उसे दूसरे छात्रों ने सीपीआर दिया, पर कोई असर नहीं हुआ तो नजदीकी अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। छात्र सागर जिले का रहने वाला था। वह छह महीने पहले ही इंदौर आया था। जानकारी के अनुसार, राजा के पास बैठे छात्र ने उसे उठाने की कोशिश की। जब नहीं उठा तो टीचर और अन्य छात्रों को बताया।

प्रोटीन-हेयरफॉल की ले रहा था दवाइयां:

राजा का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर भारत वाजपेई ने बताया कि प्रारंभिक रूप से साइलेंट कार्डियक अरेस्ट के लक्षण पाए गए हैं। छात्र हेयर फॉल को रोकने वाली दवाइयां और जिम के दौरान पिया जाने वाले प्रोटीन लेता था।

कम उम्र में अधिकांश हार्टअटैक के मामले में बदलती लाइफ स्टाइल के साथ आनुवांशिक व कई बीमारियां भी होती हैं। हमारे यहां अभी तक ऐसी मौतों में पोस्टमार्टम नहीं होता है, जिससे कारण पता चल सके। – डॉ. एडी भटनागर, कॉर्डियोलॉजिस्ट

बच्चों को स्कूल ले जा रहे बस ड्राइवर की ह्दय गति रुकने से मौत

इंदौर। इंदौर में गुरुवार को एक और व्यक्ति की कार्डिएक अरेस्ट से मौत हो गई, गनीमत यह रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। दरअसल स्कूल बस के ड्राइवर को उस दौरान कार्डिएक अरेस्ट हो गया जब वह बच्चों को स्कूल ले जा रहा था। बस क्लीनर ने बताया कि चालक द्वारका प्रसाद (36) को अचानक सीने में तेज दर्द हुआ, उसने बस को साइड में खड़ा कर दिया और चंद सेकंड बाद ही उसकी मौत हो गई। क्लीनर ने बताया कि ड्राइवर स्टेरिंग पर सर के बल झुक गया था फिर नहीं हिला।

चेन्नई से भोपाल आए कराते कोच की हार्ट अटैक से मौत

भोपाल। खेलकूद प्रतियोगिताओं में शामिल होने चेन्नई से भोपाल आए एक कराते कोच राधाकृष्णन वेल्लूधाम (48) की मंगलवारा स्थित होटल में हार्ट अटैक से मौत हो गई। घटना का पता गुरुवार सुबह तब हुआ, जब साथियों ने उन्हें सफर पर चलने के लिए जगाना चाहा। कमरे के भीतर से कोई जवाब नहीं मिलने पर होटल स्टाफ ने दूसरी चाबी से दरवाजा खोला तो कोच बिस्तर पर मृत मिले। पुलिस के मुताबिक उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शाम को मिली शॉर्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण कोरोनरी डिसीज बताया गया है। वह 14 जनवरी को अपने चार अन्य साथियों के साथ भोपाल आए थे। सभी को भौंरी स्थित पुलिस अकादमी में चल रही प्रतियोगिता में शामिल होना था।

स्वास्थ्य मंत्री की एडवाइजरी:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आईसीएमआर के हवाले से कहा था कि कोरोना की हिस्ट्री वाले लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करने से बचना चाहिए। हालांकि आनुवांशिक और अनहेल्दी लाइफ स्टाइल भी कारण हैं।

उचित खान-पान न होने से शरीर में विटामिन की कमी से युवाओं में होमोसिस्टीन का स्तर बढ़ जाता है। 50 फीसदी युवाओं में हाइपर होमोसिस्टीन होता है। इसमें से 8 से 10 प्रतिशत युवाओं को तो हम खो भी देते हैं। आनुवांशिक के साथ अधिक वर्क स्ट्रेस, खराब रुटीन, शराब और सिगरेट भी इसके कारण हैं। – डॉ. आरएस मीणा, एसोएिसट प्रोफेसर, हृदय रोग विभाग, जीएमसी

संबंधित खबरें...

Back to top button